Tech Blog

YouTube Shorts का सही प्रयोग कैसे करें- How to use YouTube Shorts

क्या आप जानते हैं कि 12 मिलियन YouTube चैनलों ने सामूहिक रूप से 213 मिलियन से अधिक YouTube Shorts प्रकाशित किए हैं और यह दृश्य अब 5 ट्रिलियन से अधिक हो गए हैं? YouTube Shorts को प्राथमिकता दे रहा है – और रणनीति रंग ला रही है।

वीडियो बनाना बहुत समय लेने वाला हो सकता है। Shorts फीचर YouTubers को सिर्फ एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए अपलोड करने में सक्षम बनाता है।

लेकिन Shorts content का असली फायदा एक्सपोजर है। सही वीडियो के साथ बड़ी ऑडियंस के सामने तुरंत पहुंचना बहुत आसान है। इसका मतलब है कि YouTubers को अपने चैनल के विकास को बढ़ाने और अपनी सहभागिता दर को बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर मिलता है।

Contents

YouTube Shorts: मूल बातें जानना आवश्यक है

इससे पहले कि हम एक चैनल विकास रणनीति के रूप में YouTube Shorts का उपयोग करें, आइए इस सुविधा की कुछ बुनियादी बातों की पुष्टि करें।

-YouTube Shorts vertical या square वीडियो होते हैं जिनकी लंबाई 60 सेकंड या उससे कम होती है।

-Shorts 60-सेकंड का निरंतर वीडियो या 15-सेकंड के कई वीडियो combined हो सकते हैं।

-हालांकि, अगर आपका short YouTube की audio library से संगीत का उपयोग करता है, तो यह केवल 15-सेकंड तक सीमित होगा।

-YouTube नियमित वीडियो की तरह लघु वीडियो के लिए दृश्यों की गणना करता है।

-YouTube Shorts के देखे जाने की संख्या किसी चैनल के कुल देखे जाने के कुल समय में गिना जाता है, लेकिन उन्हें YouTube Partner Program (YPP) में पात्रता के लिए नहीं गिना जाता है।

-Shorts के साथ जनरेट किए गए किसी भी Subscriber की गिनती YPP के लिए योग्य होने के लिए आवश्यक 1000 में होती है।

-YouTube Stories, Instagram Stories और Snapchat जैसी अधिक क्षणिक सामग्री के विपरीत, YouTube Shorts गायब नहीं होते हैं और YouTube पर बने रहते हैं।

-आपके Shorts के दर्शक वीडियो देखते समय आपके चैनल को Share, Comment, Like, Unlike या Subscribe कर सकते हैं।

Also Read: दुनिया के सबसे अमीर Youtubers – Richest YouTubers in the World [2022]

Channel Growth में YouTube Shorts का उपयोग कैसे करें

Shorts का सबसे रोमांचक लाभ easy exposure है। TikTok की तरह, बड़े दर्शकों के सामने जल्दी से पहुंचना बहुत आसान हो सकता है, जो कम ध्यान अवधि वाले दर्शकों तक पहुंचने के लिए आदर्श है।

इससे भी अधिक रोमांचक यह है कि आपकी content को Non-subscribers को परोसा जा सकता है, जिससे एक नया संभावित दर्शक बन सकता है! YouTube ने यह भी सुनिश्चित किया है कि जब आप Shorts पोस्ट करते हैं तो Subscriber बॉक्स हमेशा दिखाई देता है, जिससे लोगों को पसंद आने पर Subscribe करना आसान हो जाता है।

बेशक, नियमित वीडियो की तरह, आपको अपने Shorts के किसी भी रूप में दर्शकों को मूल्य प्रदान करने की आवश्यकता होगी। लेकिन कुछ तरकीबें हैं जिनका लाभ उठाकर आप किकस्टार्ट कर सकते हैं:

Video तेज़ रखें: यदि आप YouTube पर नियमित रूप से लंबे-चौड़े वीडियो प्रकाशित करने के आदी हैं, तो आप शायद 20-60 सेकंड के लंबे परिचय में लोगों को जोड़ने के आदी हैं। आपके पास वह विलासिता नहीं होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो के पहले कुछ सेकंड रोमांचक हैं और दर्शकों का ध्यान आकर्षित करें।

हमेशा Value जोड़ें: केवल बनाने के लिए न बनाएं। इसके बजाय, अपने Shorts के माध्यम से अपने दर्शकों को महत्व दें और content को एक लक्ष्य के साथ संरेखित करें।

Replay का उपयोग करें: Shorts एक लूप पर खेले जाते हैं, इसलिए ध्यान से विचार करें कि यदि आपकी सामग्री लगातार दोहराई जाती है तो आपकी सामग्री कैसी होगी।

Format को समझें: YouTube Shorts लंबे वीडियो के छोटे संस्करणों के लिए नहीं हैं। वे आपके दर्शकों के लिए आसानी से पचने योग्य सामग्री होनी चाहिए।

YouTube Shorts के लिए Ideas

YouTube Shorts

Shorts के माध्यम से आप अपने दर्शकों और उससे आगे के लिए जिस तरह से मूल्य प्रदान कर सकते हैं वह कई रूपों में आता है। चाहे वह कुछ त्वरित युक्तियों की पेशकश कर रहा हो, एक छोटे आकार के कैसे-कैसे, या कुछ मनोरंजक, आपके द्वारा कवर किए जा सकने वाले विषयों का कोई अंत नहीं है।

आइए उन पांच तरीकों पर एक नज़र डालें:

#1 अपने नियमित चैनल का प्रचार करें

अपने नियमित चैनल को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए YouTube Shorts का उपयोग करें। हर बार जब आप कोई Short video पोस्ट करते हैं, तो यह आपकी content के लिए एक view प्राप्त करने का अवसर होता है, और वह view एक चैनल susbcriber या कोई ऐसा व्यक्ति बन सकता है जो आपकी मुख्य चैनल सामग्री से जुड़ता है।

#2 अपने दर्शकों को चिढ़ाएं

लंबे प्रारूप वाले वीडियो में क्या आ रहा है, इसके बारे में भूख बढ़ाने के लिए प्रारूप का उपयोग करें।

#3 BTS

BTS फुटेज बेहद मनोरंजक हो सकता है और उत्कृष्ट Shorts सामग्री बनाता है।

#4 ट्रेंड पर कूदें

शॉर्ट्स क्रिएटर्स को एक ट्रेंड पर कूदने की अनुमति देते हैं, जैसे, एक डांस मूव या सोशल मीडिया पर राउंड करने की चुनौती

क्या आपको YouTube Shorts के लिए एक अलग चैनल बनाना चाहिए?

Short content के लिए एक अलग चैनल बनाने के संबंध में दो विचारधाराएं हैं। हाँ, बिल्कुल, और नहीं, निश्चित रूप से नहीं। बात यह है कि कोई सही या गलत उत्तर नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि एक YouTuber के रूप में आप किसके साथ सहज महसूस करते हैं।

कुछ YouTubers Short Content के लिए अलग चैनल शुरू करना चुनते हैं, जो कि एक महान दर्शक विकास रणनीति है यदि वीडियो आपकी सामान्य सामग्री से मौलिक रूप से भिन्न होंगे।

कुछ YouTubers नए चैनल बना रहे हैं ताकि उनकी Short-format और Long-format content अलग-अलग रह सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *