Metaverse kya hai ? – What is Metaverse ? Complete Information in Hindi
अक्टूबर 2021 में जब तक Facebook ने अपने नाम को Meta में नहीं बदला, तब तक “Metaverse” एक घरेलू शब्द नहीं बन । उस समय, कंपनी ने Metaverse के अपने vision को बनाने के लिए 2022 $100 crore खर्च करने की योजना की घोषणा की।
Metaverse को इंटरनेट का अगला विकास माना जाता है। यह गेमिंग, online communities और व्यावसायिक बैठकों सहित कई रूप लेगा, जहां लोग डिजिटल प्रतिकृति या स्वयं के अवतार के माध्यम से सहयोग करते हैं।
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Metaverse kya hai ?
Metaverse Technology नई नहीं है। इसे पहली बार 1992 के उपन्यास ‘Snow Cash‘ में वर्णित किया गया था। कई कंपनियों ने बाद में concept के आधार पर online communities का विकास किया, विशेष रूप से ‘Second Life‘, 2003 में जारी किया गया।
Metaverse में, लोग अवतारों का उपयोग स्वयं का प्रतिनिधित्व करने, एक दूसरे के साथ संवाद करने और virtual community का निर्माण करने के लिए करते हैं। Metaverse में, डिजिटल मुद्रा का उपयोग कपड़े – या हथियार और कई अन्य वस्तुओं को खरीदने के लिए किया जाता है। Virtual Reality हेडसेट और नियंत्रकों का उपयोग करके उपयोगकर्ता बिना किसी लक्ष्य के मनोरंजन के लिए Metaverse के माध्यम से Virtual travel कर सकते हैं।
Snow Cash भविष्य का एक डायस्टोपियन दृष्टिकोण था और इसने Metaverse को सकारात्मक प्रकाश में नहीं रखा। लेखक Neal Stephenson ने Metaverse शब्द को next-generation virtual reality इंटरनेट के रूप में गढ़ा। Stephenson के Metaverse में status प्राप्त करने का एक तरीका तकनीकी कौशल था, जिसे उपयोगकर्ता के अवतार के द्वारा दर्शाया गया था।
Ernest Cline का ‘Ready Player One‘ और उपन्यास था जिसने मेटावर्स के विचार को लोकप्रिय बनाने में मदद की। इसे बाद में स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित एक फिल्म में बनाया गया था। 2011 का डायस्टोपियन विज्ञान-फाई उपन्यास वर्ष 2045 में सेट किया गया है, जहां लोग द ओएसिस नामक आभासी दुनिया में पृथ्वी को परेशान करने वाली समस्याओं से बचते हैं। उपयोगकर्ता वर्चुअल रियलिटी विज़र और हैप्टिक दस्ताने का उपयोग करके दुनिया तक पहुंचते हैं जो उन्हें डिजिटल वातावरण में वस्तुओं को पकड़ने और छूने देते हैं।
Internet और Metaverse में क्या अंतर है?
इंटरनेट अरबों कंप्यूटरों, लाखों सर्वरों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का एक नेटवर्क है। एक बार ऑनलाइन होने पर, इंटरनेट उपयोगकर्ता एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं, वेबसाइटों को देख और बातचीत कर सकते हैं, और सामान और सेवाओं को खरीद और बेच सकते हैं।
Metaverse इंटरनेट के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करता है – यह इस पर बनाता है। Metaverse में, उपयोगकर्ता एक Virtual दुनिया को पार करते हैं जो Virtual Reality (VR), Augmented Reality (AR), Artificial Intelligence (AI), Social Media और Digital Currency जैसी तकनीकों का उपयोग करके भौतिक दुनिया के पहलुओं की नकल करती है। इंटरनेट एक ऐसी चीज है जिसे लोग “Browse” करते हैं। लेकिन, एक हद तक, लोग Metaverse में “Live” रह सकते हैं।
यहां तक कि सरकारें भी Metaverse में अपनी पहुंच बढ़ा सकती हैं। उदाहरण के लिए, जबकि अधिकांश देशों की इंटरनेट पर अपेक्षाकृत स्थिर उपस्थिति है, बारबाडोस ने मेटावर्स में एक राजनयिक दूतावास खोलने की योजना बनाई है – विशेष रूप से, ऑनलाइन दुनिया “Decentraland“।
इंटरनेट के विकास ने कई सेवाओं को जन्म दिया है जो Metaverse के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं।
Creative Strategies के एक विश्लेषक ‘Ben Bajarin‘ ने कहा, “गेमिंग में आप Roblox, Minecraft और अन्य वीडियो गेम देखते हैं – और यहां तक कि Zoom – Metaverse को पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।” “आपकी सोशल मीडिया पर भी एक तरह की डिजिटल उपस्थिति है।”
अब वे कहते हैं कि यह एक सवाल है कि Metaverse अंततः किस रूप में लेता है। क्या यह इंटरनेट की तरह खुला रहेगा? या यह कुछ बड़ी कंपनियों द्वारा नियंत्रित अनुभव से अधिक होगा?
Metaverse companies
यहां कई कंपनियां हैं जिनके अपने Metaverse Vision हैं।
एक खुले पत्र में, Facebook के CEO, Mark Zuckerberg ने कहा कि उनकी कंपनी का Metaverse निवेश एक मौलिक परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है और सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के लिए “Metaverse को जीवन में लाने” के लिए एक नई दृष्टि का हिस्सा था।
उन्होंने यह भी कहा कि फेसबुक एक Metaverse-First है, न कि Facebook-First, कंपनी। यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है क्योंकि इसका मतलब है कि Metaverse में अन्य सेवाओं का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अंततः फेसबुक खाते की आवश्यकता नहीं होगी। अन्य गैर-फेसबुक उत्पादों में, फेसबुक ने मेटावर्स को navigate करने के लिए अपनी लाखों Oculus VR Headgear Units पहले ही बेच दी हैं।
Meta घोषणा में, Zuckerberg ने कहा कि फेसबुक का उद्देश्य Fundamental Technologies के विकास में तेजी लाना है, जिसमें Social Platforms और Creative Tools शामिल हैं, जो “मेटावर्स को जीवन में लाने” के लिए आवश्यक हैं। 2021 के अंत में Meta न्यूज के बंद होने के बाद, फेसबुक ने Horizon Worlds लॉन्च किया, एक VR Space जिसे उपयोगकर्ता अवतार के रूप में नेविगेट कर सकते हैं, और डेवलपर्स के लिए अतिरिक्त आभासी दुनिया बनाने के लिए उपकरण।
Epic Games
Epic Games, लोकप्रिय ऑनलाइन शूटर गेम सीरीज़ Fortnite के निर्माता – लगभग 350 million उपयोगकर्ताओं के साथ – और गेम डेवलपर्स के लिए Unreal Engine Software, ने 2021 में $ 1 billion के फंडिंग के बाद मेटावर्स में दावा करने की योजना बनाई। इसमें शामिल है Sony Group Corp से $200 million।
Epic Games का मेटावर्स का दृष्टिकोण फेसबुक से अलग है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को एक-दूसरे और Brands के साथ बातचीत करने के लिए एक Communal Space प्रदान करना चाहता है – बिना विज्ञापनों के News Feed के।
Sony Group Corp के अध्यक्ष और CEO, Kenichiro Yoshida ने एक बयान में कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह Creativity और Technology की शक्ति के माध्यम से दुनिया को भावनाओं से भरने के हमारे उद्देश्य के अनुरूप है।”
Microsoft
Microsoft टीमों के लिए मेटावर्स आ रहा है। Microsoft ने कहा कि वह 2022 में Microsoft Teams के लिए Mesh जारी करेगा। नई सेवा टीम उपयोगकर्ताओं को विभिन्न भौतिक स्थानों में Virtual Meeting के दौरान सहयोगी और साझा होलोग्राफिक अनुभवों में शामिल होने देती है।
Microsoft ने कहा कि Mesh उपयोगकर्ताओं को स्वयं के एक अनुकूलित अवतार का उपयोग करके किसी भी डिवाइस पर Virtual Presence स्थापित करने देगा। यह माइक्रोसॉफ्ट के लिए Mesh की पूर्व घोषणा पर बनाता है, डेवलपर्स के लिए एक मंच जिसमें अवतार, session management, एकाधिक उपयोगकर्ताओं में synchronization के लिए AI-Powered Tools का एक suite शामिल है। Holoportation एक 3D कैप्चर तकनीक है जो उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में लोगों के high-quality वाले 3D मॉडल को फिर से बनाने और प्रसारित करने देती है।
Metaverse कितना करीब है?
एक Virtual Online दुनिया का मूल विचार कई वर्षों से है, लेकिन एक सच्चा मेटावर्स जहां आजीवन बातचीत संभव है, अभी भी वर्षों दूर है। समीक्षा ब्लॉग पोस्ट में अपने वार्षिक वर्ष में, Microsoft के Co-Founder Bill Gates ने उल्लेख किया कि, अधिकांश लोगों के पास उनकी अभिव्यक्ति, बॉडी लैंग्वेज और उनकी आवाज की गुणवत्ता को सटीक रूप से पकड़ने के लिए VR Goggles और Motion Capture दस्ताने नहीं हैं।
लेकिन व्यापार के लिए, Bill Gates ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो से तीन वर्षों में अधिकांश Virtual Meetings एक 3D Space जिसमें प्रतिभागी डिजिटल अवतार के रूप में दिखाई देंगे।