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QR Code Kya Hai aur Kaise Kaam karta hai ?

QR Code लगभग रातों-रात आम बन गए हैं – अनाज के बक्से और होर्डिंग से लेकर कर्मचारी की वर्दी तक। 2018 से 2020 तक बातचीत में 94% की वृद्धि के साथ, कोई इनकार नहीं कर रहा है कि QR Code एक नई touch-free दुनिया में एक epic revival देख रहे हैं।

आइए QR Code के मूल का पता लगाएं, जानें कि यह कैसे काम करता है, और उन तरीकों पर चर्चा करें जिनसे यह आपकी मार्केटिंग रणनीति को ताज़ा कर सकता है।

Contents

QR Code Kya Hai ?

QR Code स्कैन करने योग्य बारकोड होते हैं जो डेटा संग्रहीत करते हैं। Marketing क्षेत्र में, उनका उपयोग आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को लैंडिंग पृष्ठों, वेबसाइटों, सोशल मीडिया प्रोफाइल या स्टोर कूपन पर पुनर्निर्देशित करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति आपको अपने LinkedIn प्रोफाइल पर निर्देशित करने के लिए अपने व्यवसाय कार्ड के पीछे एक QR Code डाल सकता है। बिलबोर्ड पर एक QR Code आपको लैंडिंग पृष्ठ पर भेज सकता है।

QR Code डिजाइन और कार्य में भिन्न होते हैं, और मुख्य रूप से निम्नलिखित options में से एक में आते हैं – Static या Dynamic।

Static V/S Dynamic QR Code

एक Static QR Code में ऐसी जानकारी होती है जिसे लाइव होने के बाद modify नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है कि किसी भी टाइपो या गलत कदम के लिए आपको एक नया निर्माण करना होगा। अच्छी खबर यह है कि Static कोड समाप्त नहीं होते हैं – इसलिए एक बार सामग्री सेट हो जाने के बाद, आपका काम हो गया।

स्थिर या संवेदनशील जानकारी संग्रहीत करने के लिए Static QR Code आदर्श होते हैं – Wi-Fi पासवर्ड, कर्मचारी आईडी नंबर या एक्सेस कोड सोचें। लेकिन यदि आपको अपना डेटा नियमित रूप से अपडेट करने की आवश्यकता है तो वे इतने उपयोगी नहीं हैं।

डायनामिक QR Code आपको जितनी बार चाहें अपनी जानकारी बदलने की अनुमति देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जानकारी कोड में ही शामिल नहीं है। इसके बजाय, यह उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट URL पर पुनर्निर्देशित करता है जिसे किसी भी समय बदला जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां उपयोगकर्ताओं को उनकी वेबसाइट पर एक मेनू पर पुनर्निर्देशित कर सकता है।

डायनेमिक क्यूआर कोड का एक प्रमुख लाभ स्कैनिंग मेट्रिक्स को इकट्ठा करने की क्षमता है। जबकि आप उपयोगकर्ताओं से व्यक्तिगत जानकारी तक नहीं पहुंच सकते हैं, आप प्रत्येक स्कैन के लिए उपयोग किए गए समय, स्थान और डिवाइस को देख सकते हैं। और विपणक के रूप में, हम जानते हैं कि ये मीट्रिक अभियान प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

QR Code Kaise Kaam Karte Hain ?

QR Code सुपरमार्केट में Bar-Code की तरह ही काम करता है। प्रत्येक QR Code में काले squares और dots होते हैं जो विभिन्न सूचनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्कैन किए जाने पर, Bar-Code पर अद्वितीय पैटर्न human-readable डेटा में तब्दील हो जाता है। यह लेनदेन सेकंडों में होता है।

उपयोगकर्ताओं को एक QR Reader या Scanner के साथ कोड को स्कैन करना होगा, हालांकि आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन के साथ QR Code स्कैन करते हैं। यदि आपके फोन में क्षमता नहीं है, तो QR Scanning के लिए Neoreader और Quickmark Barcode Scanner जैसे बहुत सारे मुफ्त App हैं।

QR Code Origins

Denso Wave के मुख्य Engineer, Masahiro Hara द्वारा 1994 में आविष्कार किया गया, QR Code का मूल उद्देश्य वाहनों को ट्रैक करना था।

90 के दशक के आविष्कार होने के बावजूद, QR Code ने स्मार्टफोन के युग तक कोई महत्वपूर्ण गति हासिल नहीं की। लेकिन फिर भी, उपयोगकर्ताओं को कोड स्कैन करने के लिए एक Third-Party App डाउनलोड करना पड़ा। 2017 में एक वास्तविक सफलता मिली जब Apple ने अपने फोन में एक QR Reader को एकीकृत किया, और अन्य निर्माताओं ने जल्दी से पालन किया।

अकेले अमेरिका में, 2020 में 11 मिलियन परिवारों ने एक QR Code स्कैन किया – 2018 में 9 मिलियन से एक महत्वपूर्ण छलांग।

COVID-19 महामारी के साथ, QR Code ने व्यवसायों को अचानक स्पर्श रहित समाज में ग्राहकों के साथ संवाद करने का एक नया तरीका दिया। हॉस्पिटैलिटी और फूड से लेकर रिटेल और मैन्युफैक्चरिंग तक कई तरह की कंपनियों ने पहली बार इनका इस्तेमाल किया।

और विपणक के लिए, QR Code रणनीतिक रूप से ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मीडिया के बीच की खाई को पाट सकते हैं। वे तेजी से गतिशील, Two-dimensional call to call action button में बदल गए हैं – ग्राहकों को शामिल करने, कार्रवाई को प्रेरित करने, ट्रैफ़िक चलाने और बहुत अधिक पैसा खर्च किए बिना जानकारी साझा करने के लिए वाहनों के रूप में काम कर रहे हैं।

महामारी के बाद की दुनिया में उन्होंने एक स्थायी स्थान अर्जित किया है या नहीं, यह अभी भी बहस के लिए है.

अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को ताज़ा करने के लिए QR का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

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QR Code for Marketing

1. QR Code आपको भीड़ से अलग दिखने में मदद कर सकते हैं।

अपने व्यवसाय को अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करना निश्चित रूप से एक मार्केटिंग सबक है। यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो QR कोड आपके ग्राहकों और संभावनाओं को समान रूप से बढ़ा सकते हैं। इस अवसर का उपयोग QR कोड को अनन्य ऑफ़र या मूल्यवान सामग्री से जोड़ने के लिए करें ताकि उस जिज्ञासा को बिक्री तक ले जाया जा सके।

उदाहरण के लिए, स्पार्कप्लग कॉफी देखें, जिसने एक सस्ता उपहार दिया जहां उपयोगकर्ता एक क्यूआर कोड स्कैन करके प्रवेश कर सकते थे।

2. QR Code आपको चलते-फिरते उपभोक्ताओं को Target करने देते हैं।

Retailers, क्या आप नहीं चाहते कि चलते-फिरते ग्राहकों के साथ बातचीत करने का कोई तरीका हो? अपने स्टोर और अन्य प्रिंट विज्ञापन में QR कोड एकीकृत करें। चाहे आप इन-स्टोर खरीदारी के लिए कूपन प्रदान कर रहे हों या अपने न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने का एक आसान तरीका, QR कोड ग्राहकों और संभावनाओं के लिए आपके फोन पर आपकी जानकारी को तेजी से एक्सेस करना आसान बनाते हैं।

3. QR Code वेब की तरह वास्तविक जीवन को Interactive बनाते हैं।

कई व्यवसाय अपना समय और बजट डिजिटल विज्ञापन में स्थानांतरित कर रहे हैं, जो पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में अधिक इंटरैक्टिव और ट्रैक करने में आसान है।

QR कोड स्थिर सामग्री को गतिशील कॉल-टू-एक्शन बटन में बदलकर एक इंटरैक्टिव घटक जोड़ते हैं। ग्राहकों को Google समीक्षा छोड़ने के लिए कहने से लेकर उन्हें किसी ब्रांडेड Facebook पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करने तक, आपके पास ग्राहकों को शामिल करने के कई विकल्प हैं।

4. QR मुफ़्त और Set-Up करने में आसान हैं।

ऐसे कई संसाधन हैं जो व्यवसाय एक्सेस कर सकते हैं जो उन्हें एक लैंडिंग पृष्ठ URL डालने और एक QR कोड बनाने की अनुमति देगा जो उपयोगकर्ताओं को उस URL पर एक बटन के क्लिक के साथ निर्देशित करेगा।

QRCODE Monkey और Flowcode जैसी साइटें आपको कुछ ही मिनटों में QR कोड सेट करने की अनुमति देती हैं और आपको अपने डिजाइनों में उपयोग करने के लिए उचित छवि प्रारूप प्रदान करती हैं।

QR कोड निश्चित रूप से मार्केटिंग क्षेत्र में एक पल रहे हैं। यदि आप उन्हें अपनी रणनीति में जोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो याद रखें कि सर्वोत्तम अभ्यास मूल्य बनाना है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कोड मूल्य के स्रोत की ओर ले जाता है – जैसे कूपन या प्रचार – और जितना संभव हो उतना कम क्लिक की आवश्यकता होती है।

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